दोमुंहे बालों से छुटकारा कैसे पाएं

दोमुंहे बाल एक आम समस्या है। यह समस्या तभी होती है जब किसी कारण से बालों की ऊपरी परत क्षतिग्रस्त हो जाती है। इस स्थिति में बाल सिरों के किनारे से दो भागों में बंट जाते हैं। आमतौर पर जब भी यह समस्या होती है तो लोग आपको ट्रिमिंग या हेयरकट कराने की सलाह देते हैं।

बालों की बाहरी त्वचा कई कारणों से क्षतिग्रस्त हो जाती है। यदि आप उच्च तापमान वाले स्थान पर रहते हैं, जहां आपके बाल लंबे समय तक तेज धूप के संपर्क में रहते हैं, तब भी आपके बाल दोमुंहे हो सकते हैं। बालों पर ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करने से भी बाल दोमुंहे हो सकते हैं।

यदि आप हेयर स्ट्रेटनर और बहुत अधिक या उच्च ताप वाले हेयर ड्रायर का उपयोग करते हैं, तब भी आप अपने बालों को विभाजित कर सकते हैं। अगर बालों के टूटने की समस्या है तो इन टूल्स का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दें। नहीं तो आपके बालों को बहुत नुकसान होगा।

लेकिन अगर यह समस्या होती है तो इसके निदान के लिए इन उपायों को अपनाएं।

एवोकैडो और बादाम का तेल – विटामिन ई, मिनरल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर, एवोकैडो बालों की नमी को बंद करके बालों को नुकसान से बचाता है। इसके लिए आधे एवोकाडो के गूदे में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर अच्छी तरह चिकना पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। कुछ देर बाद अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

आर्गन ऑयल- आर्गन ऑयल हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कई औषधीय गुण होते हैं, जो हमारे बालों को मजबूत बनाते हैं और साथ ही दोमुंहे बालों जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाते हैं।

अरंडी का तेल – अपने दोमुंहे बालों को खत्म करने के लिए आपको अरंडी के तेल में बादाम का तेल और जैतून का तेल मिलाकर अपने बालों में लगाना है। इसे लगाने के बाद बालों को तौलिए से ढक लें और आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

पपीते का तेल- पपीते का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाने से बाल नहीं टूटते और बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है। आप पपीते के पत्ते के अर्क से बालों को कंडीशनर भी कर सकते हैं।

शहद- शहद लगाने से बालों में नमी बनी रहती है। इससे बालों पर धूप, धूल और प्रदूषण का बुरा असर कम होता है। कोई सूखापन नहीं होता है, और फंगल रोगों के कई अलग-अलग रूप समाप्त हो जाते हैं।

मेथी – मेथी में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है जो बालों के विकास को तेज करने में सहायक होता है। मेथी बालों के झड़ने, उन्हें काला करने, डैंड्रफ को दूर करने और दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाने में मददगार है। यह बालों को घना, स्वस्थ और मजबूत भी बनाता है। इसके लिए तीन चम्मच पिसी हुई मेथी को चार बड़े चम्मच दही में आधे घंटे के लिए भिगो दें। अब इसे बालों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें। इससे न सिर्फ पिंपल्स की समस्या से निजात मिलेगी बल्कि बालों का रूखापन दूर होगा और वे मुलायम भी हो जाएंगे।

You can also Buy Sofrich Hair Fall Control Kit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *